Memorize
Go through the steps of experiment and if possible memorize the steps before conducting actual experiment.image001
सामग्री:
1. एक समान तीन मोमबत्तियाँ (मध्यम आकार)
2. मचिश
3. थाली / तस्तरी
4. कांच का एक गिलास
5. एक गिलास पानी
6. निशान लगाने के लिए कलम (स्केच पेन)
सावधानी : बच्चे इस प्रयोग को शिक्षक या अभिभावक की उपस्तिथि में करें .
प्रयोग विधि :
1. थाली पर तीनों मोमबत्तियाँ को खड़ा करें.
2. मचिश की सहायता से मोमबत्तियाँ जलायें.
3. थाली की गहराई के अनुसार, थाली में पानी डालें.
4. जलती हुई मोमबत्तियाँ कांच के गिलास से ढक दें.
5. कुछ समय बाद मोमबत्तियाँ बुझ जाएगी. (क्यों)
6. पानी गिलास के अन्दर प्रवेश करने लगता है. (क्यों)
7. पानी का स्तर स्थिर होने पर, जहाँ तक पानी दिखाई दे, कलम से गिलास के ऊपर निशान लगायें.
8. गिलास बाहर निकाल लें.
9. अब एक मोमबत्ती बाहर निकाल कर रख दें.
10. क्रम संख्या 2 से 9 तक की विधि दुहरायें.
11. पुनः यही प्रयोग एक मोमबत्ती से करें.
प्रेक्षण : तीनो प्रयोगों में पानी का स्तर अलग अलग होता है.
निष्कर्ष: जैसे जैसे मोमबत्ती की संख्या कम होती जाती है , पानी का स्तर गिलास में घटता जाता है .
(इस प्रयोग के निष्कर्ष के पीछे छुपे हुए वैज्ञानिक तथ्य को समझने के लिए अपने अभिभावक या शिक्षक की मदद ले सकते हैं.)

मुकेश कुमार
स्नातकोत्तर शिक्षक (रसायन शास्त्र )
केंद्रीय विद्यालय गढ़हरा, बेगुसराय

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s